Adsense responsive

सोमवार, 5 दिसंबर 2016

विंड चाइम की आवाज बदल सकती है आपकी किस्मत


Interesting Facts



फेंगशुई


फेंगशुई की समझ या जानकारी रखने वाले लोग विंड चाइम को अच्छी तरह जानते हैं। हालांकि भारत का प्राचीन वास्तुशास्त्र सदियों से अपनी पहचान कायम किए हुए है लेकिन फेंगशुई, जोकि एक चीनी साइंस है, भी भारत में अपनी पकड़ स्थापित करती जा रही है। जिस तरह वास्तुशास्त्र में आइना बहुत महत्वपूर्ण माना गया है उसी तरह फेंगशुई की दुनिया में विंड चाइम बहुत आवश्यक वस्तु के रूप में गिना जाता है।
विंड चाइम्स


इन विंड चाइम्स का उद्भव प्राचीन काल में ही हो गया था, हालांकि इन्हें पहचान बहुत समय बाद मिली। ऐसा कहा जाता है मंदिर के बाहर लगने वाले विंड बेल के रूप में भारत से ही इनका उद्भव हुआ। इसके बाद दक्षिणी एशिया, चीन और बाली से होते हुए ये तिब्बत तक पहुंचे।
सकारात्मक ऊर्जा


ये विंड चाइम घर के भीतर सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाने में बेहद कारगर सिद्ध होते हैं। फेंगशुई का मौलिक उद्देश्य सकारात्मक ऊर्जा यानि ‘शाइ’ के मार्ग से अवरोधकों को हटाना है, जिसका सीधा असर व्यक्ति के स्वास्थ्य पर पड़ता है


wind chime
लक


विंड चाइम्स में निकलने वाली आवाज ऊर्जा को स्वच्छ करती है और उसे प्रवाहित करने का रास्ता खोलकर ‘लक’ को प्रभावित करती है।

विंड चाइम की बनावट


विंड चाइम्स सामान्य तौर पर लकड़ी, लोहे और अलग-अलग धातु के बने होते हैं लेकिन आपके लिए कौन सी धातु से बना विंड चाइम सही रहेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको इसे कहां टांगना है या किस दिशा में टांगना है।
विभिन्न प्रकार के विंड चाइम


घर की पश्चिमी, उत्तर-पश्चिमी और उत्तर दिशा में टांगने के लिए धातु से बने विंड चाइम सही रहते हैं जबकि पूर्वी, दक्षिण-पूर्वी और दक्षिण दिशा के लिए लकड़ी और दक्षिण-पश्चिमी, उत्तर-पूर्वी और मध्य दिशा के लिए मिट्टी के बने विंड चाइम बेस्ट हैं।
ध्यान रखने योग्य बातें


विंड चाइम खरीदने से पहले बहुत सी बातें ध्यान रखनी चाहिए। मसलन उसकी आवाज बेहद मधुर और कर्णप्रिय होनी चाहिए। विंड चाइम में कितनी रॉड हैं ये भी इसके प्रभावी साबित होने में काफी मददगार सिद्ध होता है।
फेंगशुई एक्सपर्ट्स


फेंगशुई एक्सपर्ट्स के अनुसार 6,7,8 या 9 रॉड वाली विंड चाइम लेना सबसे अच्छा है। 7 और 8 रॉड वाली विंड चाइम का प्रयोग सौभाग्य को बढ़ाने और दुर्भाग्य को कम करने के लिए किया जाता है। बीमारी को दूर करने या बचाव के लिए 5 रॉड वाली विंड चाइम प्रयोग की जाती है।
कलह से बचाव


शांति स्थापित करने और किसी भी कलह से बचने के लिए 2 या 3 रॉड वाली विंड चाइम उपयुक्त है।
विंड चाइम का आकार और स्थान


अगर आपने विंड चाइम घर के भीतर टांगने के लिए ली है तो ध्यान रखें कि ये बहुत ज्यादा बड़ी ना हो, जबकि घर के बाहर टांगने या बहुत बड़े कमरे में टांगने के लिए छोटी विंड चाइम सही नहीं है।
विंड चाइम को टांगना


सामायतौर पर विंडचाइम को घर के बाहर ही टांगा जाता है ताकि हवा के दबाव या किसी के आगमन पर हिलने से ये अपनी मधुर आवाज कर पाएं।
रोगों से बचाव


विंड चाइम का प्रयोग सुरक्षा, स्वच्छता और ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाने के लिए किया जाता है। अगर आपके घर या ऑफिस में एक ही लाइन में तीन दरवाजे हैं तो आपको बीच में 5 रॉड वाली विंड चाइम टांगनी चाहिए। यह रोग या किसी भी प्रकार की विपदा से बचाव करता है।
9 रॉड वाली विंड चाइम


9 रॉड वाली विंड चाइम उस कमरे के लिए बहुत उपयोगी है जिसके दरवाजे उत्तर दिशा की ओर खुलने की वजह से सूरज की रोशनी कमरे तक नहीं पहुंच पाती।
सूरज की रोशनी का ना पहुंचना


6,7,8 और 9 रॉड वाली विंड चाइम घर के भीतर सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बहुत हद तक बढ़ाती है। उत्तरमुखी घर के भीतर सूरज की रोशनी नहीं पहुंच पाती, जिसकी वजह से घर के भीतर नकारात्मक ऊर्जा विद्यमान रहती है। इसलिए उपरोक्त संख्या वाली रॉड बहुत सहायक साबित हो सकती है
धातु से बने विंड चाइम


घर के प्रवेश द्वार में धातु से बने विंड चाइम टांगने से घर जीवंत और भरापूरा होता है। मिट्टी से बनी विंड चाइम, जिनमें 2 या 9 रॉड होती हैं, संबंधों को मधुर बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है। घर के दक्षिण-पश्चिमी भाग में इन्हें टांगना आपसी संबंधों में सौभाग्य लाता है।
सौभाग्य


अगर आप अपने बच्चे के सौभाग्य को बढ़ाने के लिए विंड चाइम का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको 6 या 7 रॉड वाली धातु से बनी विंड चाइम पश्चिमी दिशा में टांगनी चाहिए।
टीचर का सपोर्ट


अध्यापक की ओर से सपोर्ट हासिल करने के लिए इन्हीं संख्या वाली धातु से बनी विंड चाइम को घर के उत्तर-पश्चिमी भाग में टांगना प्रभावी साबित हो सकता है।
चमत्कारिक प्रयोग


विंड चाइम के प्रयोग और उसके प्रभाव चमत्कारिक हैं। इसकी आवाज की मधुरता घर के भीतर और वातावरण की नकारात्मक ऊर्जा और अशुद्धियों को दूर करती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें