Adsense responsive

शनिवार, 10 दिसंबर 2016

सुबह-सुबह ही कर लेना चाहिए ये एक काम, मिलेंगे 10 फायदे

अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोज नहाना बहुत जरूरी है। ये बात तो सभी जानते हैं, लेकिन सुबह जल्दी नहाने से 10 अलग-अलग लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं, ये बात कम लोग ही जानते हैं। यहां जानिए शास्त्रों के अनुसार रोज सुबह जल्दी नहाने से कौन-कौन से 10 लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं...
These should work in the early morning, will benefit 10

स्नान करते समय ध्यान रखें ये बातें
स्नान करते समय शरीर को टॉवेल से अच्छी तरह रगड़ना चाहिए, ताकि शरीर का मैल अच्छी तरह उतर जाए। समय-समय पर तेल मालिश भी करनी चाहिए। ऐसा करने पर त्वचा की चमक लंबे समय तक बनी रहती है और त्वचा से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं।
नहाने के लिए सुबह-सुबह का समय श्रेष्ठ बताया गया है। शास्त्रों के अनुसार ब्रह्म मुहूर्त यानी ठीक सूर्योदय के समय जो लोग स्नान करते हैं, उन्हें अक्षय पुण्य के साथ ही स्वस्थ और शक्तिशाली शरीर प्राप्त होता है। महालक्ष्मी और अन्य देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है।  body tips
इस श्लोक में लिखें हैं सुबह जल्दी नहाने से प्राप्त होने वाले10लाभ
गुणा दश स्नान परस्य साधो रूपञ्च तेजश्च बलं च शौचम्।
आयुष्यमारोग्यमलोलुपत्वं दु:स्वप्रनाशश्च यशश्च मेधा:।।  health tips
1.इस श्लोक के अनुसार जो लोग सुबह जल्दी स्नान करते हैं, उन्हें पहला लाभ ये मिलता है कि वे सदैव सुंदर बने रहते हैं। ऐसे लोग लंबे समय तक जवान नजर आते हैं।
2. ऐसे स्नान से व्यक्ति के तेज में वृद्धि होती है। तेज यानी चमक। त्वचा का आकर्षण बढ़ता है।
3.सुबह जल्दी स्नान से शरीर शक्तिशाली बनता है। रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है और कई मौसमी बीमारियों से बचाव होता है।
4. सुबह जल्दी नहाने के लिए जल्दी उठना होता है, इस कारण वैवारिक पवित्रता बढ़ती है। गलत विचार नष्ट होते हैं। अधिकांश परिस्थितियों में सुबह-सुबह के समय में विचारों की पवित्रता भंग होती है।
5. जल्दी नहाएंगे तो रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ेगी और इस कारण हमें श्रेष्ठ स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होंगे।
6. जल्दी उठेंगे तो मानसिक शक्ति भी बढ़ेगी, बुद्धि का विकास होगा। बुद्धि के विकास से परिस्थितियों के अनुसार सही निर्णय लेने की क्षमता भी बढ़ेगी।
7. जो लोग सुबह-सुबह सोते रहते हैं, उन्हें बुरे सपनों का सामना करना पड़ता है। ब्रह्म मुहूर्त में बिस्तर छोड़ देने से अशुद्ध विचार और बुरे सपनों से मुक्ति मिल जाती है।
8. आलस्य दूर होता है। सुबह जल्दी जागने और नहाने का ये ऐसा लाभ है जो तत्काल प्राप्त होता है। जल्दी जागने से पूरे दिन आलस्य से मुक्ति मिलती है, काम करने के लिए श्रेष्ठ शक्ति प्राप्त होती है।
9. जल्दी उठेंगे तो स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होंगे, ये लाभ मिलेंगे तो हमारी आयु भी बढ़ेगी।
10. शास्त्रों की मान्यता है कि जल्दी नहाने वाले व्यक्ति को घर-परिवार और समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होती है। जल्दी नहाएंगे तो दिन की शुरुआत जल्दी हो जाएगी, काम करने के लिए अधिक समय मिलेगा, काम सही होगा तो स्वत: ही सम्मान प्राप्त होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें