Adsense responsive

शनिवार, 8 अक्तूबर 2016

The Muslim country is burning eternal flame of Goddess Durga



पाकिस्तान एक मुस्लिम देश है, यहां पर हिंदुओं और मंदिरों पर कई प्रकार के अत्याचार होते है। यहां हिंदुओं की जिंदगी नरक से कम नहीं है। लेकिन आप आपको एक ऐसे मुस्लिम देश के बारे में बता रहे है जहां 95 प्रतिशत आबादी सिर्फ मुसलमानों की है।
यहां सुराखानी में मां दुर्गा का एक ऐसा मंदिर है, जिसमें पिछले कई सालों से पवित्र अग्नि लगातार जल रही है।




हालांकि, अब यहां न तो श्रद्धालुओं की भीड़ दिखाई देती है और न ही फिजाओं में जयकारे गूंजते हैं। इस मंदिर को टेंपल ऑफ फायर के नाम से जाना जाता है। इसकी वजह यहां कई वर्षों से आग का निरंतर जलना है। बता दें कि हिंदू धर्म में अग्नि को बहुत पवित्र माना जाता है।




इसलिए यहां जल रही ज्योति को साक्षात भगवती का रूप माना गया है। यहां एक प्राचीन त्रिशूल भी स्थापित है। मंदिर की दीवारों पर गुरुमुखी में लेख अंकित हैं




वहीं, मंदिर में प्राचीन वास्तुकला का उपयोग किया गया है।ऐसा कहा जाता है कि कई सालों पहले भारतीय कारोबारी इस रास्ते से होकर जाते थे। ऐसे में इन लोगों ने इस मंदिर को बनवाया था।




इतिहासकारों के मुताबिक, इसे बुद्धदेव नाम के किसी शख्स ने बनाया था, जो हरियाणा के मादजा गांव के रहने वाले थे। वहां मौजूद एक अन्य शिलालेख के मुताबिक उत्तमचंद व शोभराज ने भी मंदिर निर्माण में अहम भूमिका निभाई थी। सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें