Adsense responsive

शुक्रवार, 9 सितंबर 2016

For these reasons increases weight after marriage



शादी के 5 साल के अंदर करीब 82% कपल्स का वजन 5 से 10 किलो तक बढ़ जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसके लिए शादी के बाद हमारी लाइफस्टाइल और बॉडी में बदलाव दोनों जिम्मेदार होते हैं। आइए जानते है कुछ ऐसे कारणों के बारे में जो शादी के बाद आपके बढ़ते वजन की बड़ी वजह बनते हैं।


Shadi ke baad Wazan Badhane Ke Karan

1. हॉर्मोनल चेंज – शादी के बाद की बदली जिंदगी और लाइफस्टाइल के कारण बॉडी में कई हॉर्मोनल चेंज होते है। ये वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकते है।

2. नींद पूरी न होना – शादी के बाद बिजी शेड्यूल के चलते कई लोग रात में भरपूर नींद नहीं लेते। स्टडीज कहती है कि रोजाना 7-8 घण्टे की भरपूर नींद पूरी न करने पर बॉडी का मेटाबॉलिज़्म कम हो जाता है, जिससे वजन बढ़ता है।

3. स्ट्रेस – शादी के बाद लाइफ में आए चेंजेस के कारण कपल्स को अक्सर स्ट्रेस परेशान करता है। ऐसे में बॉडी में भूख बढ़ाने वाले हॉर्मोन्स का लेवल बढ़ता है, जिससे वजन बढ़ता है।

4. सोच में बदलाव – लोग शादी से पहले अच्छे दिखने के लिए अपनी डाइट और फिटनेस का पूरा ख्याल रखते है। लेकिन शादी के बाद लाइफस्टाइल चेंज में ये चीजें पीछे छूट जाती है, जिससे वजन बढ़ने लगता है।

5. शेड्यूल में चेंज – अकेले होने पर खुद को फिट रखने के लिए भरपूर टाइम निकालना आसान होता है, पर शादी के बाद प्रायोरिटीज बदल जाती है। लोग एक्सरसाइज के लिए टाइम नहीं निकाल पाते। फिजिकली इनएक्टिव होने पर वजन बढ़ता है।



6. उम्र का असर – आजकल ज्यादातर लोग 28-30 की उम्र में सेटल होने के बाद शादी करते है। जबकि स्टडीज कहती है कि 30 की उम्र के बाद हमारी बॉडी का मेटाबॉलिक रेट कम हो जाता है, जिससे वजन बढ़ने लगता है।

7. आउटिंग – शादी के बाद हनीमून पर बाहर का खाना कॉमन है। इसके अलावा ज्यादातर कपल्स वीकेंड पर आउटिंग और बाहर खाना-पीना पसन्द करते है। ये हाई कैलोरी फ़ूड वजन बढ़ाने की बड़ी वजह बनते है।

8. डाइट चेंज – शादी के बाद शुरुआत में रिश्तेदारों के यहां दावतों का दौर चलता रहता है। जहां अक्सर हैवी खाना हो जाता है। कई कपल्स का खाने-पीने का समय निश्चित भी नहीं रह जाता। इससे वजन बढ़ने लगता है।


9. प्रेग्नेंसी – शादी के बाद 1-2 साल के अंदर ज्यादातर कपल्स फेमिली प्लानिंग करते है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं का वजन बहुत बढ़ जाता है। बाद में बिजी लाइफस्टाइल में खुद को फिट बना पाना आसान नहीं होता।सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें