Adsense responsive

शनिवार, 6 अगस्त 2016

जेम्स स्टोन (रत्न) से भी दूर होती हैं सेहत से जुड़ी समस्याएं



रंग-बिरंगे जेम्स स्टोन का इस्तेमाल काफी सालों से वेल्थ और हेल्थ को मेनटेन करने के लिए किया जा रहा है। पुराने समय में राजा-महाराजा सिर्फ रॉयलिटी के लिए ही नहीं, बल्कि खुद को सेहतमंद रखने के लिए भी खासतौर से इसे पहनते थे। ऐसा माना जाता है कि सिर्फ कोरल और पर्ल को छोड़कर बाकी सारे स्टोन्स बहुत ज्यादा हीट और प्रेशर से बने हुए मिनरल्स हैं जो बॉडी की एनर्जी को बनाए रखने में बहुत ही कारगर होते हैं। साथ ही, कई प्रकार की समस्याओं को दूर रखते हैं।



इस लेख में हम 8 स्टोन्स के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में जानेंगे-
ऐमिथिस्ट (Amethyst)


पर्पल कलर वाले इस स्टोन को ताकत, हिम्मत और शांति के लिए लोग पहनते हैं और इन सारे फायदों के साथ ही ये कई प्रकार की बीमारियों के इलाज में भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसे पहनने से तनाव, किसी भी प्रकार का डिसऑर्डर और किसी चीज की बुरी आदत (एडिक्शन) को कंट्रोल किया जा सकता है। ज्यादातर लोग इसे हेल्थ को मेनटेन करने के लिए ही पहनते हैं।

साइट्रिन (Citrine)


साइट्रिन को रिंग के अलावा लोग और भी कई प्रकार की ज्वैलरी में पहनना पसंद करते हैं। येलो कलर के इस स्टोन को सनसाइन स्टोन भी कहते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इसमें सन की पॉजिटिव एनर्जी मौजूद होती है इससे दुःख, किसी भी प्रकार की कोई तकलीफ दूर रहती है। तो वहीं इस जेम को पहनने से डाइजेशन, नींद से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं साथ ही दर्द, सूजन आदि में भी काफी आराम मिलता है।
पर्ल (Pearl)


मोती कई शेड्स, शेप और साइज में मिलता है। पर्ल पूरी बॉडी का बैलेंस बनाने के साथ ही, सुकून, खुशी और पॉजीटिव एनर्जी देते हैं। मेडिकली इसे डाइजेशन, फर्टिलिटी और हार्ट की बीमारियों को ठीक करने में इस्तेमाल किया जाता है। पर्ल पाउडर का इस्तेमाल अब ब्यूटी प्रोडक्ट्स के तौर पर रंग निखारने में भी किया जाने लगा है। तो वहीं कुछ लोग स्किन रोगों से बचने के लिए भी इसे पहनते हैं।
ऐक्वमरीन (Aquamarine)


हल्के नीले रंग का चमकता हुआ स्टोन एक्वामरीन, दिखने में जितना खूबसूरत उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। डाइजेशन के साथ ही आंखों और दांतो से समस्या को दूर करता है। कूलिंग इफेक्ट वाले इस स्टोन को पहनने से बॉडी के प्रॉब्लम्स दूर होते हैं। किसी काम को अच्छे से ध्यान लगाकर कर सकते हैं।


एमरल्ड (Emerald)


हरे रंग का ये स्टोन दिखने में बहुत ही खूबसूरत होता है और साथ ही सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद। इसे पहनने से दिमागी शांति मिलती है और आंखों, पीठ दर्द और दिल की बीमारियों की संभावनाएं भी कम रहती है।
गार्नट (Garnet)


ऐसा माना जाता है कि खूबसूरत गहरे लाल रंग के इस स्टोन को पहनने से कई प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर रहती हैं। फिजिकली और मेंटली बैलेंस को बनाए रखने के साथ ही कॉन्फिडेंस लेवल को भी बढ़ाता है। नेगेटिव एनर्जी को दूर रखता है।
कॉरल (Coral)


रेड और ऑरेंज का मिक्स कलर वाले इस स्टोन को पहनने से मानसिक शांति मिलती है इसलिए इस स्टोन को सबसे ज्यादा पहना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसे पहनने से बॉडी का नर्वस सिस्टम कंट्रोल रहता है जो कई प्रकार की समस्याओं से दूर रखता है।

टाइगर आई (Tiger Eye)


टाइगर की आंखों वाले इस स्टोन को खासतौर पर मानसिक शांति, स्ट्रैंथ के लिए पहना जाता है। ऐसा माना जाता है कि रिलेशनशिप में आ रही समस्याओं को इस स्टोन को पहनने से दूर किया जा सकता है।
किसी भी प्रकार के रोग को कंट्रोल करने का काम सिर्फ स्टोन कर सकते हैं लेकिन उनका सही इलाज योग, एक्सरसाइज और दवाओं द्वारा ही संभव है।सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 



1 टिप्पणी:

  1. टाइगर ऑय राशि रत्न किस उंगली में किस धातु में पहनना चाहिए

    उत्तर देंहटाएं