Adsense responsive

शुक्रवार, 1 जुलाई 2016

नहीं पीनी चाहिए कोल्ड ड्रिंक (सॉफ्ट ड्रिंक) क्योंकि इनमें होते है 6 घातक कैमिकल



वर्तमान समय में कोल्ड ड्रिंक (सॉफ्ट ड्रिंक) का उपयोग पानी की तरह होने लगा है। हाल ही में एक शोध से पता चला है कि साफ्ट ड्रिंक पीने से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं, दिल, मोटापा और मधुमेह की घातक बीमारी भी हो सकती है। बहुत से लोग बस यही जानते हैं कि कोल्‍ड्रिंक में केवल ढेर सारी शक्‍कर और एसिड मिला होता है। पर उन्‍हें यह नहीं पता कि इसमें सोडियम बेंजोएट और पारा भी मिक्‍स किया जाता है, जिसके नियमित सेवन से शरीर में तरह-तरह की बीमारियां हो सकती हैं। आइये जानते हैं कि कोल्‍ड्रिंक में और क्‍या क्‍या घातक चीज़ें पड़ी होती हैं।



1. मरकरी (Mercury)-
loading...

झाग निकलने वाली इस कोल्‍ड्रिंक में कॉर्न सिरप, अत्यधिक मात्रा में विषाक्त धातु और पारा पाया गया है। नियमित रूप से कोल्‍ड्रिंक पीने पर शरीर को बाद में काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

2. सोडियम बेंजोएट (Sodium Benzoate)-

यह एक प्रिजर्वेटिव है जो खाने को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिये डाला जाता है। यह कोल्‍ड्रिंक में भी पाया जाता है। लेनिक अभी तक साइंटिस्‍ट ने इस बात पर पुष्‍टी नहीं की है कि यह हमारे लिये हानिकारक है या नहीं।


3. एसपारटेम (Aspartame)-

यह घातक रसायन सोडे को मीठा बनाने के लिये डाला जाता है। इसकी ज्‍यादा मात्रा लेने से चक्‍कर और मतली महससू करवाती है।

4. फॉस्फोरिक एसिड (Phosphoric Acid)-

सभी जानते हैं कि सोडे में एसिड होता है। फॉस्‍फोरिक एसिड सोडे में तीखा टेस्‍ट पैदा करने के लिये होता है जो कि बहुत हानिकारक होता है। यह आपकी हड्डियों में कैल्‍शियम की कमी पैदा कर सकता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।

5. बिसफेनोल ए (Bisphenol A)-

यह इसालिये खतरनाक है क्‍योंकि इसकी ज्‍यादा मात्रा आपके ध्‍यान में कमी कर देती है और ब्रेन को डैमेज कर देती है। यह महिलाओं के लिये भी खतरनाक है क्‍योंकि इससे उन्‍हें थायरॉइड की समस्‍या हो सकती है।

6. हाई फ्रक्‍टोज सीरप (High Fructose Syrup)-

इस काफी हाई मात्रा में कोल्‍ड्रिंक में मिक्‍स की जाती है। इसके नियमित सेवन से मोटापा, मधुमेह, कैंसर और दिल का रोग हो सकता है।

सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें