Adsense responsive

सोमवार, 16 मई 2016

ये हैं दुनियाभर की 10 खतरनाक सड़कें



दुनिया का हर देश अपने यहां की सड़कों को बेहतर बनाना चाहता है, लेकिन कुछ रोड्स ऐसे भी हैं, जिन्हें बेहतर बनाना शायद इंसान के बस में भी नहीं है। ये दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों में शामिल हैं। इन पर ड्राइविंग करना कोई खेल नहीं है, क्योंकि यहां हर ड्राइवर हर पल मौत के साथ खेलता है। इसके बावजूद ऐसी सड़कों पर लोगों की आवाजाही बनी रहती है। ऐसे आज हम आपको दुनियाभर के अलग-अलग देशों की 10 खतरनाक सड़कों के बारे में बताने जा रहे हैं।

स्किपर्स कैन्योन रोड, न्यूजीलैंड (Skippers Canyon Road, New Zealand) :-
न्यूजीलैंड की स्किपर्स कैन्योन रोड दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है। कहा जाता है कि लाइफ इंश्योरेंस के बिना इस सड़क पर ड्राइव न करें तो ही बेहतर है। दरअसल, इस सड़क पर हर वो खतरा मौजूद है, जो जानलेवा साबित हो सकती है। कहीं पर अंधा मोड़ है तो कहीं पर खाई, कहीं सड़क टूटी हुई है तो कहीं एकदम संकरी। ऐसे में मामूली एक्सीडेंट में भी कोई शख्स बुरी तरह से घायल हो सकता है और इलाज में काफी खर्च उठाने पड़ सकते हैं। इस रोड की लंबाई महज 16.5 किलोमीटर है, लेकिन हर कदम पर खतरा बना रहता है। इतना ही नहीं इस रोड पर कई ऐसी जगहें भी हैं, जहां से दो गाड़ियां आर-पार नहीं जा सकती हैं। ऐसे में उन्हें अपनी गाड़ी को पीछे करना पड़ता है। हालांकि, पीछे करने के दौरान भी एक्सीडेंट का खतरा बना रहता है।


लक्सर-अल-हरगढ़ा रोड इजिप्ट (Luxor-al-hurghada Road, Egypt) :-
ये सड़क ऐतिहासिक शहर लक्सर और लाल सागर के बीच बनी है। हरगढ़ा क्षेत्र में कोई भी कार लेकर इस सड़क से गुजरने की सलाह नहीं देता है। दरअसल, इस रोड पर कई क्रिमिनल्स और आतंकवादियों की नजर रहती है, जो रातों में गुजरने वाली गाड़ियों पर अटैक कर देते हैं। वहीं, सड़क भी काफी खराब है, जिसकी वजह से रातों में एक्सीडेंट भी बहुत होते हैं। ऐसे में अगर आप इस सड़क पर रात में ड्राइव करते हैं तो हाई-एंड नाइट विजन गॉगल्स की जरूरत होगी।

तियानमेन माउंटेन रोड चीन (Tianmen Mountain Road, China) :-
महज 1100 मीटर की दूरी को तय करने के लिए तियानमेन माउंटेन पर 11 किमी लंबी इस सड़क को बनाया गया है। इस सड़क पर हेयर पिन की तरह 99 मोड़ हैं। हालांकि, ये सड़क संकरी नहीं है, बावजूद इसके ये काफी खतरनाक है। दरअसल, एक ओर खाई दिखाई देती है, तो दूसरी ओर मोड़ की वजह से एक्सीडेंट का खतरा बना रहता है।

काराकोरम हाइवे चीन-पाकिस्तान (Karakoram Highway, China-Pakistan) :-
पहाड़ों को काटकर बनाया गया ये हाइवे दुनिया का सबसे ऊंचा इंटरनेशनल हाइवे है, जो चीन और पाकिस्तान को जोड़ता है। पहाड़ों पर बना ये रास्ता शुरुआत से ही खतरनाक है। इस पर भयानक धुंध और तूफान से सामना होता है। वहीं, कई बार बाढ़ जैसे हालात भी हो जाते हैं। दरअसल, पहाड़ों का पानी नीचे गिरते हुए सड़कों पर जमा हो जाता है। वहीं, इस हाइवे के इर्द-गिर्द आतंकवादियों का गढ़ भी है, जो इसे और खतरनाक बनाता है।

जोजिला पास, भारत (Zojila Pass, India) :-
भारत के लद्दाख और कश्मीर के बनी जोजिला पास को भी दुनिया के खतरनाक सड़कों में शुमार किया जाता है। 11,575 फीट की ऊंचाई पर बनी इस सड़क की लंबाई 9 किलोमीटर है। ज्यादातर इस इलाके में तेज हवाएं और बर्फबारी होती है, इस वजह से भी ये सड़क खतरनाक बन जाती है। वहीं, बारिश के कारण कीचड़ में भी फोर व्हीलर गाड़ियां फंस जाती हैं, जिससे जाम लग जाता है। वहीं, एक गलती से सीधे खाई में जाने का डर भी बना रहता है।


टारोको जॉर्ज रोड, ताइवान (Taroko Gorge road, Taiwan) :-
टारोको जॉर्ज रोड को हाइवे नंबर 8 से भी जाना जाता है, जो कि ताइवान की सबसे खतरनाक रोड है। इस सड़क से गुजरने से पहले हर कोई एक बार सोचता है, क्योंकि पहाड़ी को काटकर बनाई गई ये सड़क काफी संकरी है। वहीं, दूसरी खाई है, ऐसे में अगर कोई सामने से गाड़ी आ जाए तो एक-दूसरे को क्रॉस करना मुश्किल है। यहां खूब बारिश होती है और भूकंप आते हैं, जिस कारण से मिट्टी कटाव और भूस्खलन भी होता है। इस सड़क पर कई अंधे मोड़ हैं, ऐसे में आए दिन कई एक्सीडेंट होते रहते हैं।

पाटिओपॉलो-पेर्डिकाकी रोड, ग्रीस (Patiopoulo-perdikaki Road, Greece)
ग्रीस की पाटिओपॉलो-पेर्डिकाकी रोड को भी दुनिया की खतरनाक सड़कों में शुमार किया जाता है। 23.5 किलोमीटर लंबी इस सड़क में बने गड्ढे इसे और खतरनाक बनाते हैं। वहीं, संकरा होने के कारण बड़े वाहन सही तरीके से मुड़ भी नहीं पाते हैं। हालांकि, इस सड़क के किनारे प्राकृतिक नजारे शानदार हैं, लेकिन एक मिस्टेक जान लेने के लिए काफी है। मोड़ पर कोई साइनबोर्ड भी नहीं है, जिससे स्ट्रेट जाने वाली गाड़ी सीधे पहाड़ी से नीचे गिर सकती है।

हालसेमा हाइवे, फिलीपींस (Halsema Highway, Philippines)
समुद्र तल से 2000 मीटर की ऊंचाई पर बनी ये सड़क सिर्फ गर्मी के मौसम में ही सुरक्षित रहती है। इसके बाद इस सड़क पर सफर करना बेहद ही खतरनाक होता है। मार्च और अप्रैल को छोड़ दिया जाए तो बाकी के 10 महीने यहां जमकर बारिश होती है और धुंध भी लगा रहता है। ऐसे में जान की बाजी लगाकर ही कोई टूरिस्ट इस सड़क से गुजरता है। वहीं, कई जगहों पर ये सड़क काफी संकरी है, जिस कारण से बस ड्राइवर भी कई बार जाम से बचने के लिए तेजी से ड्राइव करते हैं। इस चक्कर में आए दिन कई बड़ी दुर्घटनाएं होती रहती हैं।

इयरे हाइवे, ऑस्ट्रेलिया (EYRE Highway, Australia) :-
1675 किलोमीटर लंबी इस सड़क का 145.6 किलोमीटर हिस्सा बिल्कुल सीधा है, इस कारण से ये सड़क ऑस्ट्रेलिया की सबसे सीधी सड़क भी है। ये हाइवे सीधा, सपाट और शानदार है, लेकिन उतना ही ज्यादा खतरनाक भी है। दरअसल, ये सड़क ऑस्ट्रेलिया के उजाड़ और दूरदराज वाले इलाकों से गुजरती है। ऐसे में इन सड़कों पर अक्सर कंगारू, हाथी और दूसरे जंगली जानवर आ जाते हैं, जिससे एक्सीडेंट हो जाते हैं। इस वजह से इस रोड को स्लॉटर वैली के नाम से भी जाना जाता है।

पैसेज डू गोइस, फ्रांस (Passage du Gois, France)
फ्रांस की ये सड़क मेनलैंड को नॉरमॉटियर (Noirmoutier) आइलैंड से जोड़ती है, जो फ्रांस के अटलांटिक कोस्ट पर स्थित है। सड़क की लंबाई 4.5 किमी है। पहली नजर में देखने पर लगेगा कि ये सड़क बेहद शानदार है, लेकिन चंद घंटों बाद ही आपका नजरिया बदल जाएगा। दरअसल, समुद्र में आने वाले ज्वार की वजह से ये सड़क पूरी तरह से गायब हो जाता है। दिन में दो बार ऐसा होता है। इस दौरान कोई कार फंस जाती है तो उसे ज्वार अपने साथ बहा ले जाता है।
सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें