Adsense responsive

शनिवार, 12 मार्च 2016

इस पेड़ के पास भी गए तो हो सकती है आपकी मौत




इस पेड़ के पास भी गए तो हो सकती है आपकी मौत




क्या आपने कभी किसी ऐसे जहरीले पेड़ के बारे में सुना है जिसे हाथ लगाना भी खतरे से खाली नहीं है। हम आज आपको ऐसे ही एक पेड़ मैंशीनील के बारे में बताने जा रहे हैं। यह पेड़ फ्लोरिड और कैरेबियन तट पर पाया जाता है और इसके तने से निकलने वाला रस इतना जहरीला होता है कि अगर यह आपकी स्किन पर छू भी जाए तो छाले पड़ जाएंगे।
इस पेड़ का फल सेब जैसा दिखता है, लेकिन अगर इसका एक टुकड़ा भी आपने खा लिया तो मौत हो सकती है। यही नहीं इस पेड़ का रस किसी की आंखों तक पहुंच जाए तो वह अंधा हो सकता है और पेड़ की लकडिय़ों को जलाने पर निकलने वाला धुआं भी अगर आंखों तक पहुंचे तो भी आंखों की रोशनी जा सकती है।
निकोला एच स्ट्रिकलैंड नाम के एक वैज्ञानिक ने इस पेड़ के फल को एक बार चखा था। वे अपने कुछ दोस्तों के साथ टोबैगो के कैरेबियन आइलैंड के बीच पर गए थे, जहां उन्होंने यह फल खा लिया था। स्ट्रिकलैंड ने बताया कि यह बेहद कड़वा था और इसे खाने के कुछ देर बाद ही जलन होने लगी और पूरे शरीर में सूजन आ गई। हालांकि, तुरंत इलाज की वजह से वे ठीक हो गए। उनके मुताबिक यह फल किसी की भी मौत का कारण बन सकता है। यही वजह है कि इस पेड़ के आसपास चेतावनी वाले बोर्ड भी लगे हैं।















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें