Adsense responsive

मंगलवार, 1 मार्च 2016

ये हैं विवाह के अजीबोगरीब रीति-रिवाज


ये हैं विवाह के अजीबोगरीब रीति-रिवाज





आप कैसा अनुभव करेंगे यदि आपके दोस्त जबरन आपके चेहरे को काला रंग दे। जी हां, स्कॉटलैंड के कुछ हिस्सों में दुल्हन बनने वाली युवती के मुंह पर शादी के पहले जबरन कालिख पोत दी जाती है और ऎसा करने वाली उसकी सहेलियां तथा परिजन ही होते हैं। वे इस प्रथा से इंकार भी नहीं कर सकती क्योंकि वहां पर शादी करने के पूर्व इस प्रथा से गुजरना अनिवार्य माना जाता है।


स्वीडन में विवाह के बाद रिसेप्शन के समय दुल्हे और दुल्हन एक साथ खाना खाते हैं। यदि खाना खाने के बाद दूल्हा पहले हाथ धोने जाता है तो पार्टी में मौजूद हर व्यक्ति दुल्हन को किस करता है। इसके विपरीत यदि दुल्हन पहले हाथ वॉश करने जाती है तो पार्टी में मौजूद सभी महिलाएं दूल्हे को किस करता हैं।


अफ्रीका के कुछ गांवों में शादी की पहली रात्रि को नवविवाहित जोड़े के साथ गांव की एक वृद्ध महिला (अधिकतया दुल्हन की मां) रहती है जो उन्हें पति-पत्नी के संबंधों के बारे में बताती है।


भारत में किसी लड़की के मांगलिक दोष होने पर उसका विवाह किसी पेड़ या देव प्रतिमा के साथ करवा दिया जाता है। इस विवाह के बाद ही उस लड़की का विवाह कि सी सुयोग्य लड़के के साथ किया जाता है। मान्यता है कि ऎसा करने पर वह मांगलिक दोष से मुक्त होकर सुखी वैवाहिक जीवन बिताती है।










सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें