Adsense responsive

मंगलवार, 8 मार्च 2016

17 साल बाद कल दिखेगा सूर्यग्रहण, जानिए किन राशियों में पड़ेगा असर

17 साल बाद कल दिखेगा सूर्यग्रहण, जानिए किन राशियों में पड़ेगा असर





बुधवार को सुबह 4.49 बजे से शुरू होने वाले सूर्यग्रहण का सूतक मंगलवार को शाम 4.49 बजे से लगेगा। पंडित अरविन्द्र मिश्रा ने बताया कि ग्रहण का मोक्ष 9 मार्च को सुबह 6.50 बजे होगा। इस दौरान मंदिरों के पट बंद रहेंगे। गर्भवती स्त्रियों को सूर्यग्रहण के दौरान घरों से बाहर नहीं निकलना चाहिए। भोजन तुलसी के साथ शुद्ध करके ही सेवन करना चाहिए। पंडित अरविन्द्र मिश्रा ने बताया कि सूर्यग्रहण के दौरान ज्योतिषीय दृष्टि से सावधानी बरतना सनातन परम्परा रही है। इस दौरान देवालयों में विग्रहों का दर्शन वर्जित है। इसलिए पट बंद करने का विधान है।
17 साल बाद कल दिखेगा�
करीब 17 साल बाद पंचग्रही सूर्यग्रहण के योग बने हैं। सूर्यग्रहण भले ही बुधवार सुबह दिखाई देगा, पर सूतक चार पहर पहले मंगलवार शाम से आरंभ हो जाएगा। पंडित अरविन्द्र मिश्रा के मुताबिक �बुजुर्गों, बच्चों व रोगियों के लिए सूतककाल कम होता है। इनके लिए सूतक मध्य रात 1.49 बजे से प्रारंभ होगा, जो ग्रहण के मोक्षकाल, यानी बुधवार सुबह सात बजे तक रहेगा। ज्योतिष से जुड़े विद्वानों ने बताया कि सूर्यग्रहण पंचग्रही है।
ग्रहण कुम्भ राशि में
सूर्य ग्रहण पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र एवं कुम्भ राशि में पड़ रहा है। अत: इनके लिए कष्टप्रद है। सूर्य ग्रहण के समय पंचग्रही (सूर्य, चन्द्रमा, बुध, शुक्र एवं केतु) युति है। उस पर शनि, मंगल का दृष्टि प्रभाव है। अत: अर्थव्यवस्था एवं राजनीति की दृष्टि से शुभ नहीं है। कृषि, उत्पादन में कमी और महंगाई का संकेत है। राजनीतिक परिवर्तन एवं राजनेताओं के लिए भी शुभ नहीं है।














सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें