Adsense responsive

बुधवार, 10 फ़रवरी 2016

किस माह में जन्मीं स्त्रियां कैसी होती हैं


जानें रोचक सच्चाई: किस माह में जन्मीं स्त्रियां कैसी होती हैं



स्त्री को समझना

स्त्री को इस सृष्टि का सबसे रहस्यमय प्राणी समझा जाता है। ऐसा माना जाता है कि जब बड़े-बड़े ज्ञानी-महाज्ञानी स्त्री के स्वभाव और उसके विचारों को नहीं समझ पाए तो तुच्छ मनुष्य की क्या हिमाकत। लेकिन जो काम तलवार से नहीं हो सकता वो काम एक छोटी सी सुई के द्वारा संपन्न हो जाता है।

मौलिक स्वभाव

शायद इसी वक्तव्य से प्रेरणा लेकर हमने स्त्री को समझने का प्रयास शुरू किया और अंतत: उसके व्यवहार की बहुत सी मौलिक बातें हमारे पकड़ में आ गईं।

ज्योतिष विद्या

हां, ऐसा करने के लिए हमें भी ज्योतिष शास्त्र का सहारा लेना पड़ा लेकिन वो कहते हैं ना जब किसी समस्या का समाधान नहीं मिलता तो अंतत: व्यक्ति भारत की प्राचीनतम ज्योतिष विद्या की शरण में ही जाता है, सो हमने भी यही किया।

महिलाओं की प्राथमिकता

आज हम आपको जन्म के महीने के आधार पर बताते हैं कि किस माह में जन्मीं स्त्रियां कैसी होती हैं, उनके विचार, उनकी सोच और जीवन से उनकी प्राथमिकताएं क्या होती हैं।

जनवरी-फरवरी

जिन महिलाओं के जन्म का महीना जनवरी या फरवरी है वे महिलाएं दिखने में काफी आकर्षक होती हैं। गोरे या सांवले रंग की ये महिलाएं दूसरों के बीच बहुत ही जल्द आकर्षण का कारण बन जाती हैं। सामान्यत: इस माह में जन्मीं महिलाएं काफी हद तक परिश्रमी होती हैं लेकिन इन्हें सोना या आराम करना भी बहुत पसंद होता है।

मैरेड लाइफ में प्रॉब्लम

इन दोनों माह में से किसी भी एक माह में जन्मीं स्त्रियां उदार व्यक्तित्व की होती हैं। इनके भीतर शारीरिक संबंधों को लेकर हमेशा उदासीनता का भाव रहता है, जिसकी वजह से इनकी मैरेड लाइफ में समस्याएं उत्पन्न होती हैं। इनके लिए इनका परिवार सर्वोपरि है और साथ ही घर आए मेहमानों का सत्कार करने में भी ये कसर नहीं छोड़तीं। इन महिलाओं की पीठ पीछे बहुत तारीफ की जाती है।

मार्च-अप्रैल

संस्कारी, व्यवहार कुशल और मृदुभाषी ये स्त्रियां जहां भी जाती हैं ख्याति प्राप्त करती हैं। ये अपने दिल में कोई भी बात छिपाकर नहीं रखतीं, स्पष्ट कहना और स्पष्ट सुनना इनकी आदत में शुमार है। ऐसी स्त्रियां धनवान तो होती हैं लेकिन साथ ही अपने आकर्षक स्वरूप के कारण बहुत ही जल्द लोग इन्हें पसंद करने लगते हैं।

सच्चा प्रेम

ये स्त्रियां एक ही बार प्रेम करती हैं और अपने प्रेमी के लिए ये कुछ भी कर गुजरती हैं। ये स्त्रियां स्वभाव से जिद्दी और जटिल होती हैं। इन्हें अगर कोई बात बुरी लगती है तो वे उसे कभी भूल नहीं पातीं। इसी वजह से इनके संबंध खराब हो जाते हैं।

मई-जून

भयंकर गर्मी वाले इन दो महीनों में जन्म लेने वाली महिलाएं अपने परिवार के लिए ही जीती हैं। गर्मी में जन्म लेने की वजह से इनके भीतर क्रोध बहुत ज्यादा होता है जो कभी भी बाहर निकल जाता है। अगर इन्हें क्रोध आ जाए तो ये किसी की भी परवाह नहीं करतीं।

कामुक महिलाएं

इस माह में जन्मीं स्त्रियां अपेक्षाकृत ज्यादा कामुक, चतुर और मिलनसार होती हैं। इनका व्यवहार पहली ही बार में लोगों को इनसे जोड़ देता है, जिसकी वजह से इनके संबंध बहुत ही जल्दी बनते हैं। लेकिन जितनी जल्दी ये संबंध बनाती हैं उससे भी ज्यादा जल्दी ये अपनी संबंधों को खराब भी कर लेती हैं।

जुलाई-अगस्त

बरसात के मौसम में जन्म लेने वाली ये स्त्रियां सर्वगुण संपन्न और अपने परिवार का ध्यान रखने वाली होती हैं। इन्हें जीवनकाल में लगभग सभी सुख-सुविधाएं प्राप्त होती हैं और हर जगह इनका आदर भी किया जाता है।

नियमों में बंधी

गृह कार्य में दक्ष ये महिलाएं साफ रंग की होती हैं और साथ ही शांत होने के साथ धैर्यवान भी होती हैं। इनके लिए नियम, कायदे और अनुशासन जीवन की बहुत बड़ी जरूरत है।

सितंबर-अक्टूबर

शरद ऋतु में जन्म लेने वाली ये स्त्रियां सौभाग्यशाली होती हैं, जिन्हें जीवन का लगभग हर सुख प्राप्त होता है। इन स्त्रियों का रंग सामान्यत: सांवला या गेहुआं होता है। इन माह में जन्मीं महिलाएं धनवान तो होती ही हैं पर किसी भी प्रकार के परिश्रम को करने से नहीं बचतीं।

काम भावना

ये महिलाएं अपनी काम भावना को दबाकर रखती हैं जिसकी वजह से इन्हें पेट, लीवर से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आदतन ये हंसमुख स्वभाव की होती हैं लेकिन इन्हें क्रोध भी बहुत जल्द आता है। अगर इनका कोई काम पूरा नहीं होता तो ये इनसे बर्दाश्त नहीं होता

नवंबर-दिसंबर

इस माह में जन्मीं महिलाओं का कद, उनकी गर्दन छोटी होती है और साथ ही इनका रंग भी सांवला होता है। इनके भीतर एक अजीब सा भय हमेशा बरकरार रहता है जो इन्हें फ्री होकर रहने नहीं देता।

अप्रिय शब्द बोलने में माहिर

शारीरिक संबंधों के प्रति इनकी दिलचस्पी ना के बराबर होती है जिसकी वजह से इनका पार्टनर इनसे उखड़ा रहता है। मेहमानों की आवभगत करना इन्हें पसंद नहीं, इसलिए कभी-कभी इनका व्यवहार अप्रिय हो जाता है।

धन जोड़ने में माहिर

ये महिलाएं धन जोड़ने में माहिर होती हैं, जिसकी वजह से इनके परिवार के सामने पैसे की दिक्कत बहुत ही कम आती है। अपने प्रियजनों के लिए ये किसी ढाल से कम नहीं हैं।

एक जैसी होती हैं महिलाएं

वैसे तो बहुत से लोग ये कहते हैं कि स्त्रियां चाहे किसी भी रंग-रूप या उम्र की हो, सभी का दिमाग और दिल एक ही तरीके से काम करता है।

लड़कों की चाहत

लड़के चाहते हैं कि उन्हें अपनी ही तरह की कोई पार्टनर मिल जाए परंतु आप अपनी जैसी लड़की ढूंढ़ने की लाख कोशिश क्यों ना कर लें तो भी आपकी यह तलाश खत्म नहीं हो सकती। क्योंकि वैज्ञानिक तौर पर भी यह प्रमाणित हो चुका है कि लड़कियों और लड़कों के विचारों में जमीन-आसमान का अंतर होता है।

काम के पॉइंट्स

लेकिन अब जब भी आपको नेक्स्ट टाइम कोई लड़की पसंद आए या फिर किसी से शादी की योजना बनाने जाएं तो सबसे पहले तो उसकी डेट ऑफ बर्थ पूछ लीजिएगा, क्या पता ये पॉइंट्स आपके किसी काम ही आ जाए और आपको आपनी पसंद की लाइफ पार्टनर मिल जाए।


















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें