Adsense responsive

गुरुवार, 11 फ़रवरी 2016

राशि अनुसार वैलेंटाइन पर दें ‘गिफ्ट’, यादगार बन जाएगी शाम




राशि अनुसार वैलेंटाइन पर दें ‘गिफ्ट’, यादगार बन जाएगी शाम


वैलेंटाइन डे

फरवरी का महीना सच में बेस्ट होता है, खासतौर से उनके लिए जिनके पास प्रेमी या प्रेमिका का साथ है। क्योंकि भारतीय संस्कृति के अनुसार तो नहीं, किंतु कम से कम पश्चिमी सभ्यता की छाप छोड़ने वाला ‘वैलेंटाइन डे’ यहां खूब ज़ोरों-शोरों से मनाया जाता है। इसे लोग त्यौहार का रूप देने की पूरी कोशिश करते हैं। किंतु भारत के हर क्षेत्र में इसे अपनाया नहीं जाता, कई जगहों पर इस दिन का जमकर विरोध किया जाता है।

लव पार्टनर

लेकिन लव पार्टनरों के लिए यह दिन किसी खूबसूरत सपने से कम नहीं होता। जब वे अपने पार्टनर को मिलते हैं, कुछ दिन पहले से ही कहां घूमने जाना है, कैसे कपड़े पहनने हैं, अपने पार्टनर को क्या गिफ्ट देकर खुश करना है, इसकी लिस्ट बनाना आरंभ कर देते हैं। इसके अलावा जो लोग सिंगल हैं वे भी आस नहीं छोड़ते, वैलेंटाइन डे आने से पहले ही वे भी नए साथी के तलाश में लग जाते हैं।

प्यार का त्यौहार

प्रेमी-प्रेमिका के लिए वैलेंटाइन डे एक दिन का नहीं, अपितु सात दिनों का त्यौहार है। कभी टेडी डे, तो कभी प्रपोज डे तो कभी किस डे... ऐसे करते-करते आखिरकार 14 फरवरी को आता है वैलेंटाइन डे, जिसका उन्हें बेसब्री से इंतज़ार रहता है। क्योंकि इसी एक दिन के लिए वे खास प्लानिंग करते हैं।

वैलेंटाइन डे टिप्स

जो प्रेम बंधन हैं आज उनके लिए हम विशेष रूप से कुछ वैलेंटाइन डे टिप्स लेकर आए हैं। इस दिन क्या करें और क्या ना करें, यह जानने के लिए आप ज्योतिष शास्त्र की मदद जरूर लें। क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के अंतर्गत बारह राशि चिह्न आपको आपके पार्टनर के व्यवहार और उनकी पसंदगी के बारे में बताती हैं

राशि चिह्नों के आधार पर गिफ्ट

इसलिए यहां हम आपको इन्हीं बारह राशि चिह्नों के आधार पर बताएंगे, कि आपको अपने पार्टनर को कैसा तोहफा देना चाहिए ताकि वह ना केवल उन्हें पसंद आए, साथ ही उनके लिए यादगार भी बन जाए। आगे की स्लाइड्स में डेट ऑफ बर्थ यानि कि जन्म तिथि के हिसाब से बारह राशि चिह्नों के पसंदीदा तोहफों का वर्णन प्राप्त करें...

मेष राशि

शुरुआत करते हैं मेष राशि से, 21 मार्च से 19 अप्रैल के भीतर जन्म लेने वाले जातक मेष राशि के होते हैं। यदि आपका प्रेमी या प्रेमिका मेष राशि से है तो याद रखिए कि उन्हें रोमांच काफी पसंद है। घूमना-फिरना, नई-नई चीज़ें देखना, नए अनुभव लेना उन्हें अत्यंत प्रसन्नता प्रदान करता है। इसलिए उनके लिए वैलेंटाइन डे प्लान करने के लिए आपको अपने दिमाग के सभी तारों का इस्तेमाल करना होगा, नहीं तो बात नहीं बनेगी।

रोमांचक जगह

किंतु जहां तक गिफ्ट की बात है, तो वह भी कुछ हटकर होना चाहिए। तोहफे के रूप में आप उन्हें किसी रोमांचक जगह पर घूमने के लिए ले जा सकते हैं। इसके अलावा गैजेट्स, स्टाइलिश कपड़े, हाथ में पहनने वाली स्टाइलिश घड़ी, इस प्रकार के तोहफे आपके मेष राशि चिह्न के पार्टनर को ज़रूर पसंद आएंगे। लेकिन फिर भी आप तोहफे देने के मामले में कुछ फाइनल नहीं पर पा रहे, तो परेशान ना हों। अपने मेष राशि के पार्टनर के लिए पूरी प्लानिंग के साथ जाएं, सब परफेक्ट ही होगा।

वृषभ राशि

महंगी और मार्केट में फैशन सेंस को दर्शाने वाली चीज़ों को इस्तेमाल करने में वृषभ राशि के जातक मेष राशि से भी कई गुणा आगे होते हैं। 20 अप्रैल से 20 मई के भीतर जन्म लेने वाले लोग वृषभ राशि के जातक कहलाते हैं, तो यदि आपके पार्टनर भी इस राशि के हैं तो कुछ महंगा गिफ्ट लेने के लिए तैयार हो जाइए। महिलाओं को महंगे आभूषण, ब्रांडेड कपड़े पसंद आएंगे और मेल पार्टनर के लिए आप कोई उपकरण ले सकते हैं।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातक अपने दोहरे व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं, लेकिन हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि मिथुन राशि की महिलाएं काफी रोमांटिक होती हैं। इसलिए यदि आपकी फी-मेल पार्टनर का जन्म 21 मई से 20 जून के भीतर हुआ है, तो वह मिथुन राशि की जातक हैं। एवं उनके लिए आप कुछ भी करें, उन्हें जरूर पसंद आएगा। जहां तक गिफ्ट की बात है तो आप सुंदर आभूषण, भले ही वह अधिक महंगा ना हो एवं मेल पार्टनर के लिए शर्ट, वॉच, इत्यादि लिया जा सकता है।

कर्क राशि

21 जून से 22 जुलाई के भीतर जन्म लेने वाले लोग कर्क राशि के होते हैं। यदि आपका प्रेमी या प्रेमिका कर्क राशि से है तो इनके लिए दिल से वैलेंटाइन डे प्लान करें। सब कुछ बेहद रोमांटिक होना चाहिए और आपकी भावनाओं की इसमें कोई कमी नहीं होनी चाहिए। क्योंकि इनके लिए गिफ्ट से कई गुना अधिक आपका प्यार है। लेकिन अगर तोहफा लेना चाहते हैं तो कर्क राशि के पुरुषों को शर्ट, टी-शर्ट, खुद से बनाया गया कोई हैंडमेड तोहफा पसंद आ सकता है। एवं महिलाओं को ब्यूटी एवं घर की सजावट संबंधी तोहफा दें।

सिंह राशि

23 जुलाई से 22 अगस्त के भीतर जन्म लेने वाले लोग सिंह राशि के जातक होते हैं, जो कि ज्यादातर अपने गुस्से के लिए जाने जाते हैं लेकिन बहुत कम लोग यह जानते हैं कि जब प्यार और साथी को खुश करने की बात हो तो इनसे ज्यादा रोमांटिक कोई नहीं हो सकता। इसलिए यदि आपका प्रेमी या प्रेमिका सिंह राशि से है तो, आपसे कई गुना अधिक वह आपके लिए इस वैलेंटाइन डे को खास बनाएंगे।

इनकी पसंद

चलिए जहां तक सिंह राशि चिह्न की पसंद की बात है तो, ध्यान रहे कि उन्हें महंगी चीज़ें ही पसंद आती हैं। आप अपने बजट के हिसाब से कुछ ले जाएंगे तो वे मना नहीं करेंगे, लेकिन महंगे उपकरण, महंगे कपड़े या कुछ भी ऐसा जो एक अच्छा बजट लगाकर लिया गया हो, वह उन्हें तुरंत पसंद आता है।

कन्या राशि

23 अगस्त से 22 सितंबर के बीच जन्म लेने वाले लोग कन्या राशि के हैं, जो व्यवहार से काफी समझदार माने जाते हैं। इसलिए इस बात से निश्चिंत हो जाएं कि कन्या राशि के जातक आपके द्वारा दिए गए गिफ्ट पर कोई टिप्पणी करेंगे। लेकिन फिर भी आप दिल से उन्हें उनकी ही पसंद का कोई तोहफा देना चाहते हैं तो कन्या राशि के पुरुष को वह दें जिसे वह रोज़ाना के समय में इस्तेमाल कर सकें, ताकि उनके लिए वह तोहफा मूल्यवान सिद्ध हो सके। एवं महिलाओं को कुछ रोमांटिक वस्तु गिफ्ट करें।

तुला राशि

23 सितंबर से 22 अक्टूबर के भीतर जन्मे लोग तुला राशि के कहलाते हैं, जो अपनी तुलनात्मक सोच के लिए जाने जाते हैं। कैसा भी विषय हो, तोल-मोलकर ही फैसले लेते हैं। इसलिए ध्यान रहे कि आपके द्वारा दिए गए तोहफे के बारे में भी वे काफी विचार करने वाले हैं, इसलिए इन्हें तो एक परफेक्ट गिफ्ट ही देना पड़ेगा। तुला राशि चिह्न की महिला हो या पुरुष, इन्हें कोई स्टाइलिश वस्तु भेंट करें। जैसे कि ट्रेंडी पर्स, वंच, परफ्यूम, कोई गैजेट, इत्यादि।

वृश्चिक राशि

23 अक्टूबर से 21 नवंबर के भीतर जन्म लेने वाले लोग, यानी कि वृश्चिक राशि के जातकों को गिफ्ट देने से पहले अधिक सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी। नहीं नहीं ऐसा बिल्कुल नहीं है कि उनकी कोई च्वाइस नहीं है, अपितु कोई भी ऐसी वस्तु जो बेहद प्यार से भेंट की गई हो, वृश्चिक राशि के जातक को यकीनन पसंद आती है।

वृश्चिक राशि के पुरुष

लेकिन फिर भी यदि आप किसी विशेष तोहफे के बारे में जानना चाहते हैं तो वृश्चिक राशि के पुरुष को किसी बेहतरीन रेस्त्रा में ले जाएं या फिर एक खुशबूदार परफ्यूम भी दे सकते हैं। महिलाओं को एक प्यारा सा आभूषण जैसे कि नेक-पीस, अंगूठी या ब्रेसलेट दे सकते हैं।

धनु राशि

22 नवंबर से 21 दिसंबर के भीतर जन्म लेने वाले लोग धनु राशि के होते हैं, इन्हें भी अपने रोमांचक एवं हर पल हंसते हुए व्यक्तित्व के लिए जाना जाता है। किंतु जब बात वैलेंटाइन डे की है, तो यह अपने प्रेमी-प्रेमिका की प्लानिंग के ऊपर पूरी नज़र रखते हैं। इनका प्रेमी जबर्दस्त प्लानिंग से इन्हें खुश करे, इस इंतज़ार में रहते हैं।

अच्छा-सा दिन प्लान करें

इसलिए धनु राशि के पार्टनर के लिए एक अच्छा-सा दिन प्लान करें, उन्हें मिलकर फूल भेंट करें, एक स्वादिष्ट रेस्त्रा में खाना खिलाएं और आखिर में एक तोहफा देना ना भूलें। तोहफे में धनु राशि के पार्टनर को वही दें जो उनके काम आए, जो आने वाले समय में उन्हें मदद करे। अब यह आप खुद सोचिए कि उन्हें किस वस्तु की अधिक जरूरत है।

मकर राशि

22 दिसंबर से 19 जनवरी के बीच जन्म लेने वाले लोग मकर राशि के जातक कहलाते हैं, यदि आपके प्रेमी या प्रेमिका इस राशि से संबंध रखते हैं तो आपको एक प्रतिशत भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि तोहफे लेकर प्यार को उसमें तोलना इन्हें नहीं पसंद, आपका प्यार ही इनके लिए काफी है। लेकिन अगर फिर भी आप इन्हें कुछ गिफ्ट करना चाहते हैं, तो अपने हाथ से बनाकर कुछ दें। इसके अलावा मकर राशि की महिलाएं आभूषणों का शौक रखती हैं तो आप यह भी दे सकते हैं।

कुंभ राशि

20 जनवरी से 18 फरवरी के भीतर जन्म लेने वाले लोग कुंभ राशि के जातक कहलाते हैं, अपने कुंभ राशि के पार्टनर के लिए आपको पूरी प्लानिंग करनी होगी। कुछ ऐसा सोचना होगा जो आज तक किसी ने नहीं किया, यह हम नहीं कुंभ राशि के जातक की सोच कहती है। क्योंकि वह अपने पार्टनर से कुछ ऐसी ही आपेक्षा रखते हैं, वह चाहते हैं कि उनका पार्टनर उनके लिए दुनिया की सबसे खास चीज़ लेकर आए।

खास तोहफा

खैर यह हर किसी के लिए मुमकिन तो नहीं, लेकिन फिर भी हम आपको कुंभ राशि के जातक को एक खास तोहफा देकर खुश करने की तरकीब बताएंगे। सबसे पहले उनके लिए एक रोमांटिक शाम प्लान करें, जिसके पल-पल को आप प्यार से भर दें। इसकी बाद तोहफे में कोई फैशनेबल वस्तु भेंट करें, शायद कुछ ऐसा जिस पर उनकी एक लंबे समय से नज़र थी लेकिन वे ले नहीं पाए।

मीन राशि

19 फरवरी से 20 मार्च के भीतर जन्म लेने वाले लोग मीन राशि के जातक हैं, इनके लिए गिफ्ट लेने के लिए आपको बस एक अच्छी सोच की जरूरत है। इनके लिए चाहे महंगा नहीं, किंतु कुछ ऐसा गिफ्ट लाएं जो उनके काम आए। जिसे यह यादगार बना सकें और जब भी इस्तेमाल करें तो आपको याद करना ना भूलें।



















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें