Adsense responsive

शुक्रवार, 5 फ़रवरी 2016

रात में भूख लगे तो फिट रहने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं

रात में भूख लगे तो फिट रहने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं

लाइफस्टाइल डेस्क:आधी रात का हो या फिर भरी दुपहरी। दिन में कुछ घंटे ऐसे होते हैं,जब कोई खास फूड खाने की तलब उठती है। कभी सोचा क्यो? असल में यह तलब शरीर में कुछ खास तत्वों की कमी के कारण लगती है। उनसे बचने के लिए यह जानें।

1-चॉकलेट

यदि आपका मन चॉकलेट खाने का कर रहा है तो समझ जाइए कि शरीर में मैग्नीशियम कम हो रहा है। इसे दूर करने के लिए चॉकलेट के बजाय नट्स खा लें। ये हेल्दी होने के साथ ही मैग्नीशियम की कमी पूरी करते हैं और वजन भी नहीं बढ़ाते।
2-सॉल्टी फूड

मिड-मार्निंग और लेट ईवनिंग में सॉल्टी फूड खाने का मन करता है। उस वक्त चिप्स,नमकीन और स्नैक्स याद आते हैं। यदि ऐसा लगातार हो तो इसका अर्थ है कि आप हद से ज़्यादा तनाव पाले बैठी हैं। ऐसे में ऑयली सॉल्टी स्नैक्स की जगह पर बेक्ड सॉल्टी आइटम खाएं,जैसे बेक्ड पोटैटो या पॉपकॉर्न।

3- मीठा

आपको यदि रोज खाना खाने के बाद मीठा खाना ज़रूरी लगता है तो इसका आशय क्रोमियम की कमी से है। इस मीठे की तलब से दूर रहने के लिए सेब का सहारा लें या फिर ड्राय फ्रूट्स और शहद को मिक्स करके डिश बना लें। इसे खाने से शरीर को क्रोमियम मिल जाएगा और आप ज़्यादा मीठा खाने से बचेंगी।
4-मीट

आप नॉन-वेजीटेरियन हैं और हर वक्त बस ऐसी डिश खाने की इच्छा होती है तो आपके शरीर में आयरन कम है। रोज नॉन-वेज खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं। इसलिए जब भी इस तरह की तलब उठे तो नट्स,दालें और बीन्स से बने फूड आइटम्स खाना प्रेफर करें। सेहत बनी रहेगी।

5-ब्रेड और पास्ता

पास्ता,गार्लिक ब्रेड,सैंडविच ब्रेड जैसे फूड आइटम्स भी इसी कैटेगरी में आते हैं,जिन्हें खाने की तीव्र चाहत कभी-कभी उठती है। इसका मतलब है कि शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स चाहिए। इस तरह के फूड आइटम्स हफ्ते में एक बार ही लें। इनके विकल्प के रूप में शकरकंद,स्वीट बीन्स और ओट्स लें। ये कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर फूड आयटम्स हैं।
6-स्पाइसी फूड

रात के समय कोशिश करें कि ज़्यादा स्पाइसी या ऑयली खाना न खाएं। इससे आपका पेट खराब हो सकता है और स्पाइस में जो कैमिकल्स होते है वो आपके मेटाबॉल्जिम पर असर कपते है। इसकी जगह आप हल्का और सादा खाना पसंद करें। जैसे दलिया,ओट्स,सलाद खा सकते हैं।

इसके अलावा आप रात में हेल्दी खाना खाएं,जो आपको फिट और पेट को सही रखने में मदद करेगा।

7-ब्लूबैरीज

रात में आप स्नैक्स और स्पाइसी फूड के बदले आप विटामिन और प्रोटीन खाना खाएं। जैसे रात में ब्लूबेरीज रात में खाना सही रहता है। क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो आपको पेट और मूड़ कोल सही रखता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें