Adsense responsive

शुक्रवार, 5 फ़रवरी 2016

कहीं श्मशान तो कहीं पिंजरा में रहते हैं लोग,....

कहीं श्मशान तो कहीं पिंजरा में रहते हैं लोग,....

लाइफस्टाइल डेस्क:आपने कई बार लोगों को ये कहते सुना होगा कि वो एरिया बहुत बेकार है। झुग्गी-बस्ती वाला एरिया है। बहुत ही गंदा है और वहां सिर्फ गरीब लोग रहते हैं। ये बात सच है। आज हर शहर और मेट्रो सिटीज में स्लम्स की भरमार होती जा रही है, लेकिन ऐसा नहीं है कि ऐसी जगहें भारत में ही हैं। पूरी दुनिया में ऐसी जगहें काफी सारी मिल जाएंगी, जिन्हें स्लम कहते हैं और जहां गरीब लोग बसते हैं। आज हम आपको दुनिया के स्लम एरिया के बारे में बता रहे हैं।

1-वैंकूवर, ब्रिटिश कोलंबिया

वैंकूवर कोलंबिया का स्लम एरिया है। यहां पर आपको ड्रग एडिक्ट, एचआईवी पॉजिटिव और दूसरी संक्रामक बीमारियों से जूझते लोग मिल जाएंगे। यहां पर आपको हेपेटाइटिस के हजारों केस मिलेंगे। यहां एक ऐसी मार्केट है, जहां आपको चोरी का सामान बहुत सस्ते में मिल जाएगा। इस एरिया में चोरी, वेश्यावृत्ति, मर्डर, रेप और न जाने कितने क्राइम दिनदहाड़े होते हैं। यहां पागलों की भी अच्छी-खासी संख्या है। यहां के घरों देखकर आप समझ जाएंगे कि न जाने कितने सालों से सफाई नहीं हुई है। यहां पर कितने लोग ऐसे हैं जिनकी लाइफ इसी गंदगी में खत्म हो गई। यह बस्ती गुमनाम जिंदगी जीने वालों का बसेरा है। 2008 में इस बस्ती पर एक फिल्म ‘पेन एंड वस्टिंग्स’ बनी थी।
2-कनाडा रियल, मैड्रिड

यह यूरोप का सबसे बड़ा स्लम एरिया है जो 16 किलोमीटर दूर तक फैला हुआ है। इस स्लम में 30,000 से भी ज़्यादा लोग रहते हैं। इस एरिया के लोगों के पास आपको वो सामान मिल जाएंगे जिन्हें अमीर लोग फेंक देते हैं या बेकार होने पर बेच देते हैं। इस जगह पर लोगों ने पुराने और टूटे-फूटे सामानों से घर बनाया है। यहां पर भी आपको ड्रग लेने वाले लोगों की भरमार मिलेगी। यहां की सड़क को 'शूटिंग गैलरी' कहते हैं, क्योंकि इन सड़को पर सब कुछ गैरकानूनी होता है। इस बस्ती की दशा सही करने के लिए बहुत से सोशल वर्कर मदद करने को आते हैं, लेकिन सरकार यहां पर ध्यान नहीं देती। 

3-कोलोनियास इन टेक्सास

टेक्सास और साउथ-वेस्ट अमेरिका में आपको काफी स्लम एरिया मिल जाएंगे। ये एरिया खासकर स्पेनी लोगों के लिए हैं, लेकिन इन लोगों की लाइफ मेक्सिको से बेहतर होती है। इस कॉलोनी में पैदा हुए लोगों को बाहर की दुनिया के बारे में कम ही पता होता है। यहां पर दूसरे एरिया की तरह लाइट, पानी और दूसरी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। इस बस्ती को सुरक्षित रखने के लिए काफी सारे कानून बनाए गए हैं, लेकिन फिर भी इस बस्ती से गरीबी दूर करने में सरकार को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

4- महवा असर, यमन

स्लम एरिया के मामले में यमन भी पीछे नहीं है। यमन में इस जगह को महवा असर के नाम से जाना जाता है। यहां पर आपको दुनिया के सबसे गरीब और खतरनाक लोग मिलेंगे। यमन में अफ्रीकी लोगों के साथ गंदा व्यवहार किया जाता है। यहां पर 17,000 हजार लोगों के घर हैं। यहां के लोगों को सरकार की तरफ से नौकरी, वोट देने का अधिकार और किसी भी प्रकार के कानूनी सुविधा नहीं दी गई है।

5-द केज स्लम्स ऑफ हांगकांग, चाइना

दुनिया में गरीबी एक सजा की तरह है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चाइना में हांगकांग शहर के गरीब लोग पिंजरे में रहते हैं, जबकि चाइना दुनिया के समृद्ध देशों में से एक है। इन पिंजरों में 20000 हजार लोग रहते हैं। इस एरिया में 10 से भी ज़्यादा पिंजरे हैं और बहुत से लोग यहां पर काफी समय से रह रहे हैं। ये पिंजरे ही उनके घर हैं। जैसे ही आप पिंजरेनुमा घरों के आगे निकलेंगे, आपको ताबूत वाले घर मिलेंगे। यहां इतनी कम जगह होती है कि आप सिर्फ किसी तरह पांव मोड़ कर सो सकते हैं।
6-सिटी ऑफ द डेड, काहिरा

आज के इस मॉडर्न टाइम में आपको बिल्कुल भी यकीन नहीं होगा कि आज भी दुनिया में इतनी गरीबी हैं। काहिरा के स्लम एरिया को सिटी ऑफ द डेड कहा जाता है। यह बस्ती 700 साल पुरानी है। इस एरिया में जनसंख्या ज़्यादा हो गयी है। इस वजह से लोग अपने पूर्वजों की कब्र के साथ रहते हैं। इस एरिया में लोगों ने रहने के लिए खुद से ही घर, किचन और गार्डन भी बनाए हुए हैं। यहां पर बिजली, पानी और अन्य सुविधाओं की कमी है।

7-द टेंट सिटीज ऑफ सिएटल, वाशिंगटन

कभी-कभी जहां हम घूमने जाते हैं, वहां पर टेंट हाउस बना कर रहते हैं, लेकिन आपको पता है कि कुछ लोग गरीबी के कारण टेंट हाउस में रहते हैं। वाशिंगटन के एक एरिया में 275 लोग ऐसे ही टेंटों में जिदगी बसर करते हैं। रात में सोने के लिए टेंट लगाते हैं और सुबह में हटा देते हैं। 1970 में गरीब लोगों के लिए सस्ते और छोटे अपार्टमेंट्स बनाए गए। ये एक रूम के घर थे। लेकिन बहुत लोगों को ये घर भी नहीं उपलब्ध हो पाए। इस वजह से वे लोग टेंट में ही रह रहे हैं। इस बस्ती में भी बिजली, पानी और बाकी सुविधाओं की कमी है। 

8-पेरिस, फ्रांस

जिस देश को प्यार और रोमांस की जगह माना जाता है, वहां पर भी लोग गरीब हैं, यह सुनकर अजीब लगता है। डार्क सीक्रेट से 10 मिनट की दूरी पर आपको एक ऐसा ही एरिया देखने को मिलेगा। इस एरिया के प्रवेश द्वार पर पुलिस ने 'नो-गो जोन' लिखा हुआ है। शुरुआती समय में मिडल ईस्ट और रोम के लोग आए थे, जो यहीं पर बस गए। यहां के लोगों को और उनके बच्चे को फ्रांस की नागरिकता नहीं हासिल है। यह पेरिस का यह सबसे गंदा स्लम एरिया है। यहां के लोगों के पास न तो घर है और न ही नौकरी। इस वजह से यहां पर क्राइम और वेश्यावृत्ति ज़्यादा होती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें