Adsense responsive

गुरुवार, 11 फ़रवरी 2016

इन वस्तुओं को दुबारा गर्म करके खाना बेहद हानिकारक है


इन वस्तुओं को दुबारा गर्म करके खाना बेहद हानिकारक है


खान-पान

आप अपने खान-पान का कितना ख्याल रखते हैं? क्या समय से भोजन करते हैं? क्या सही मात्रा में भोजन करते हैं? क्या भोजन के अलावा अन्य पौष्टिक आहार के लिए समय निकाल पाते हैं? शायद इनमें से कुछ सवालों का जवाब आप ‘ना’ में ही दें, जिसका सबसे बड़ा कारण है हमारी बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल।

खान-पान

आप अपने खान-पान का कितना ख्याल रखते हैं? क्या समय से भोजन करते हैं? क्या सही मात्रा में भोजन करते हैं? क्या भोजन के अलावा अन्य पौष्टिक आहार के लिए समय निकाल पाते हैं? शायद इनमें से कुछ सवालों का जवाब आप ‘ना’ में ही दें, जिसका सबसे बड़ा कारण है हमारी बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल।

समय से भोजन ना करना

समय से भोजन ना करना और फिर विभिन्न बीमारियों के शिकार हो जाना, यह आजकल आम बात हो गई है। ताज्जुब होता है यह सोचकर कि लोगों के पास खाना खाने तक का समय नहीं है। मैंने तो ऐसे लोग भी देखे जो खाने की प्लेट सामने तो रख लेते हैं लेकिन किसी और काम में व्यस्त हो जाते हैं।

खाना बेचारा भी ठंडा हो जाता है

ऐसे में खाना बेचारा भी ठंडा हो जाता है और फिर ऐसे लोग उसे दोबारा गर्म करने की जद्दोजहद में लग जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना गर्म करना तो सही बात है, गर्मागर्म भोजन करना भी अच्छी आदत है लेकिन कुछ भोजन ऐसे हैं जो एक बार पकाने के बाद दुबारा गर्म किए जाने पर नुकसान पहुंचाते हैं।

दोबारा गर्म करना

दोबारा गर्म करने पर ना केवल उनके पोषक तत्व मर जाते हैं, साथ ही वह दे जाते हैं कुछ ऐसे कण जो शरीर को केवल और केवल नुकसान ही पहुंचाते हैं। इसलिए आज हम यहां ऐसी ही एक लिस्ट प्रस्तुत करने जा रहे हैं, जिसमें कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें दोबारा गर्म करना शरीर के लिए नुकसानदेह है।

आलू

आलू के कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे खाने से आप चुस्त-दुरुस्त महसूस कर सकते हैं। लेकिन आलू के सभी पौष्टिक तत्व तभी खत्म हो जाते हैं जब उसे एक बार पकाने के बाद दोबारा गर्म किया जाता है। यह ना केवल खाने लायक बचते हैं, बल्कि शरीर को खतरनाक प्रभाव देते हैं।

चावल

चावल कच्चे नहीं खाने चाहिए, शायद आपने सुना भी होगा क्योंकि कच्चे चावलों में मौजूद कीटाणु के समान तत्व हमें बीमार कर सकते हैं। चावलों को पकाने से वह तत्व मर जाते हैं, लेकिन पकाने के बाद उन्हें रख दिया जाए तो वह तत्व दोबारा उजागर होना आरंभ हो जाते हैं। इसलिए इन्हें दोबारा गर्म करके खाया जाए तो यह कीटाणु कभी नहीं मरते, और यह हमें बीमार करने के लिए काफी हैं।

मशरूम

शायद आपने सुना भी हो कि मशरूम गर्म करके खाने वाली चीज़ नहीं है, यह तो जैसे ही थोड़ा पक जाए इसे खा लेना चाहिए। अब अच्छे से पकाने के बाद, थोड़ी देर रख के और फिर से इसे गर्म किया जाए, तो इससे अधिक अन-हेल्दी खाद्य पदार्थ कोई नहीं हो सकता।

पालक

मैंने कई लोगों से यह कहते सुना है कि पालक तो पकने के कुछ घंटों बाद दोबारा गर्म करके खाने पर ही अधिक स्वादिष्ट लगता है। इसे दोबारा गर्म करके खाने का मज़ा ही अलग है, यदि आप भी इन्हीं लोगों में से हैं तो कृपया अपनी यह आदत बदल डालिए।

नाइट्रेट

क्योंकि पालक में नाइट्रेट नामक तत्व पाया जाता है, जो पकने के कुछ घंटों के बाद ही नाइट्रायट में बदल जाता है। यह एक प्रकार का एसिड बन जाता है, जो भोजन को खाने लायक नहीं छोड़ता।

मांस, चिकन

मांसाहारी पदार्थों को पकाने के बाद अगले दिर फिर से यदि खाया जाए, तो इससे अधिक खतरनाक खाद्य पदार्थ कोई नहीं हो सकता। यह ज़हर के समान है, जो आपको अच्छे से बीमार कर सकता है।

शलगम

पालक की तरह ही शलगम भी लोग दिनों तक बार-बार गर्म करके खाने के शौकीन होते हैं, लेकिन पालक की ही तरह इसमें भी नाइट्रेट तत्व पाया जाता है, जो पकने के कुछ घंटों के बाद नाइट्रायट में बदल जाता है। इसलिए इसे भी पकने के तुरंत बाद ही ग्रहण कर लेना चाहिए।





















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें