Adsense responsive

शनिवार, 27 फ़रवरी 2016

ऎसी 10 आदतों वाले लड़के रह जाते हैं कुंवारे

ऎसी 10 आदतों वाले लड़के रह जाते हैं कुंवारे




ऎसे युवक जो शादी के बंधन में बंध जाने को पूरी तरह तैयार हैं और अपने लिए योग्य लड़की की तलाश में हैं। जैसे ही कि सी लड़की ने मिलने का मौका दिया, आव देखा ना ताव, कह दिया "आई लव यू"!! इतने पर ही नहीं रूके और शादी कहां होगी, कौन आएगा, हनीमून कहां होगा, बच्चे किस स्कूल में पढ़ेंगे, सब तय कर लिया। 

ऎसे लोगों से लड़कियां जल्दी ही अपना पिंड छुड़ा लेती हैं। ए क-दूसरे को जाने बिना, समझे बिना, जल्दबाजी में इतना कुछ कह जाना जिसकी संभावना अभी है ही नहीं, किसी को भी अखर सकता है।


आपका पार्टनर बेहद रोमांटिक है और वह हर पल आपके साथ गुजारना चाहता है, लेकिन जब भी आप उससे किसी काम में मदद करने को कहतीं हैं, वह कोई ना कोई बहाना बनाकर कन्नी काट लेता है। इतना ही नहीं, वह आपको जीवन के हर काम में सपोर्ट करने से बचता है। ऎसे लोगों को भी वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने में दिक्कत आती है। 


किसी भी क्षेत्र का या हर क्षेत्र का थोड़ा-थोड़ा ज्ञान होना अच्छी बात है, लेकिन इसके साथ ही आपको यह भी पता होना च ाहिए कि इस ज्ञान का इस्तेमाल कहां और कैसे करना है। अक्सर अपनी गर्लफ्रेंड की बात को काट कर अपने ज्ञान का बाजा बजाने वाले लोग पसंद नहीं किए जाते हैं। ऎसे लोगों को  किसी भी जगह तवज्जो नहीं मिलती है जो हर बात में कमी निकाले या अपनी समझ का ढोल पीटना शुरू कर दें। ऎसे लोगों को लड़कियां अच्छा लाइफ पार्टनर नहीं मानती हैं

तुम आगे बढ़ो, हम तुम्हारे साथ हैं" का नारा सार्वजनिक जीवन में तो लुभावना हो सकता है, लेकिन निजी जीवन में यह खतरनाक साबित होता है। आपके पार्टनर को उसकी हां में हां मिलाने वाले मिठ्ठू नहीं चाहिए होता है बल्कि उसकी योजना का सही-सही विश्लेषण कर सही राय देने वाले सच्चा साथी चाहिए होता है। अपने पार्टनर के हर कदम पर साथ देने की सोच से हां में हां और ना में ना कहने वाले लोग जीवन साथी के रूप में नहीं चुने जाते। 


हर गलती, सफलता और बात में अपने आप की ही महिमा का बखान करने वाले और खुद को सर्वश्रेष्ठ समझने वाले युवक की शादी का कार्ड छपना थोड़ा मुश्किल ही होता है। साथ ही में ऎसे लोग अपनी गलती को स्वीकार करने से भी कतराते हैं। लड़कियों का मानना है कि ऎसे लोग जो अपनी गलती स्वीकार करने से डरते हैं और अपनी बात को सही साबित करने में  किसी भी तरह का झूठ बोलने से नहीं हिचकते, वे अच्छे जीवन साथी साबित नहीं हो सकते हैं।


काम की तलाश करना, नौकरी छोड़ देना या फिर नौकरी से निकाल दिए जाना तो कोई अजीब बात नहीं, लेकिन ये कार्यकम हमेशा ही चलता रहे, तो बात चिंताजनक है। इससे यह साबित होता है कि वह युवा काम करना ही नहीं चाहता। उसे अपने कॅरियर को आगे बढ़ाने की जरा भी चिंता नहीं है। ऎसे लड़कों के साथ कैसे कोई लड़की पूरा जीवन बिताने की सोच सकती है। लगातार बेरोजगारी भी संबंधों में अस्थिरता लाती है।

अपनी बात को ज्यादा जोरदार ढंग से रखने के लिए ओवरए क्टिंग का सहारा लेना बुरी बात नहीं, लेकिन ये तरीका हर जगह और हर मौके पर सही नहीं होता है। इससे लोग आपको अलग-थलग कर देते हैं क्योंकि आपका व्यवहार उनके स मझ से परे होता है। लड़कियां भी ऎसे लोगों को अपनी पसंद से बाहर रखती हैं।

ऎसे लोगों को क्या कहा जाए जो अपनी चिंता को भी अपने पार्टनर की झोली में डाल देते हैं। बजाय अपनी पार्टनर की समस्याओं को सुनने, समझने और हल करने के, वे अपना ही राग अलापते रहते हैं। रिलेशनशिप में एक-दूसरे पर निर्भर होना बुरी बात नहीं है, लेकिन पूरी तरह से किसी पर बोझ बन जाना गलत है। ये आपके व्यवहार से आसानी से मालूम चल जाता है। ऎसे लड़कों को लड़कियां सिरे से ही नकार देती हैं।

जिन लोगों का मानना है कि वादा हमेशा टूट जाने के लिए ही होता है, उनका मालिक तो भगवान भी नहीं होता है, तो फिर लड़कियां कैसे करेंगी। विश्वास दिलाना और करना दोनों संबं धों को मजबूत बनाते हैं, लेकिन अगर आप वादा तोड़ देते हैं और ऎसा लगातार करते हैं। ऎसे में आपको कोई लाइफ पार्टनर के रूप में चुन ले, इसकी संभावना बेहद कम है।

किसी जोक पर या कॉमेडी सीन पर मुंह फाड कर हंसना गंवारा हो सकता है, लोग उसे स्वाभाविक रिऎक्शन ही समझेंगे, लेकिन अपनी गर्लफ्रेंड की गलती या बेवकूफी पर मुंह फाड़ कर हंसना भारी पड़ सकता है। उनको लगता है कि आप उनका सम्मान नहीं करते और आपको कुंवारा ही रहना पड़ेगा।

सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें