Adsense responsive

सोमवार, 7 दिसंबर 2015

इस गाँव में हनी सिंह के गाने बजाकर भगाये जाते है सूअर

इस गाँव में हनी सिंह के गाने बजाकर भगाये जाते है सूअर 


जंगली जानवरों के आतंक से उत्तराखंड के किसान और सरकार दोनों ही लंबे समय से जूझ रहे हैं. राज्य सरकार द्वारा इससे निपटने के लिए कई कदम भी उठाए गए, लेकिन इसका कोई हल नहीं निकला.
आखिरकार इससे परेशान होकर किसानों ने एक अनोखा हल निकाला. सुनने में थोड़ा अजीब लगे, लेकिन ये सच है कि नैनीताल के किसान बिशान जंतवाल हनी सिंह और पंजाबी गायकों के गाने फुल साउंड में चलाकर सुअर को भगा रहे हैं.
इन गानों से न केवल जंगली सूअर बल्कि दूसरे जानवर भी उनके खेतों में नहीं आते हैं. दरअसल नैनीताल के धारी गांव के रहने वाले 48 साल के किसान बि‍शन जंतवाल ने बताया कि उन्होंने अपने बुजुर्गों से सुना था कि जंगली जानवर वहां आने से कतराते हैं, जहां इंसान रहते हैं और इसलिए उन्होंने अपने खेतों में लाउडस्पीकर लगाकर उनमें हनी सिंह और पंजाबी गायकों के गाने फुल साउंड में चलाए.
इसके बाद आस-पास के कई गांववालों ने इस तरकीब को काम लिया तो उनके लिए भी सफल साबित रही. आपको बता दें कि नैनीताल में जंगली सूअर के आतंक से बचने के लिए राज्य सरकार ने उन्हें मारने के आदेश भी दे दिए थे, लेकिन इसका भी कोई असर नहीं पड़ा.
गौरतलब है कि पिछले साल जानवरों ने आलू, टमाटर और गेहूं की खेती को इतना नुकसान पहुंचाया था कि यहां के कई किसान दिवालिया हो गए. नैनीताल में इस आइडिया की इन दिनों खूब चर्चा हो रही है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें