Adsense responsive

मंगलवार, 26 मई 2015

"नमक" के भी सात अद्बुध फायदे


"नमक" के भी सात अद्बुध फायदे 

नमक का स्वाद खाने का जायका बढ़ा भी सकता है और उसे खराब भी कर सकता है। ठीक यही फॉर्मूला नमक का सेहत के साथ भी है। ज्यादा नमक खाने से भी कई प्रकार की समस्याएं शुरू हो सकती हैं और कम नमक का सेवन भी नुकसानदायकक है। वैसे तो किसी भी चीज की संतुलित मात्रा ही शरीर के विकास से लेकर उसके ग्रोथ तक में मददगार होती है। नमक कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स की वजह है। हाई सोडियम डाइट यानी ज़्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर की दिक्कत शुरू हो जाती है और स्ट्रोक की भी संभावना बढ़ जाती है। वैसे तो नॉर्मल डाइट में 1500 मिलीग्राम नमक काफी है, लेकिन लोग इसका ज़्यादा ही इनटेक कर लेते हैं। वो ये भूल जाते हैं कि वो पैकेज्ड फूड, ब्रेड और नट्स के द्वारा भी नमक खा रहे हैं। इसलिए यह जानना ज़रूरी है कि रोजाना कितने नमक का सेवन किया जाना चाहिए। आज पहले बात होगी नमक का किन चीजों में कैसे उपयोग कर सकते हैं। उसके बाद नमक की अधिक मात्रा को कैसे कम किया जा सकता है, इसके बारे में जानेंगे।
1. सलाद को फ्रेश रखने के लिए
पार्टी में या खाना खाने से पहले हम सलाद काटकर रख देते हैं, लेकिन खाना खाते वक्त सलाद फ्रेश नहीं लगता। इसके लिए आप सलाद परोसने से पहले नमक डाल दें। इससे सलाद फ्रेश भी रहेगा और टेस्ट भी बढ़ जाएगा।
2. कपड़ों से दाग हटाने के लिए
कपड़ों पर वाइन का दाग पड़ने पर उस जगह थोड़ा नमक लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। नमक वाइन के दाग को कम कर देता है और अगर आपके कपड़ों पर पसीने के दाग रह जाते हैं, तो एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर पसीने के दाग पर लगाकर ब्रश या हाथ से रगड़ें। दाग अपने आप खत्म हो जाएंगे।
3. जूतों की स्मेल को दूर करने के लिए
अगर आपके जूतों से बिना मोजे पहने हुए भी गंदी स्मेल आती है, खासकर सर्दियों में, तो इसके लिए आप हल्का-सा नमक अपने जूतों के ऊपर छिड़क दें। नमक जूतों की नमी सोख लेता है और दिनभर स्मेल नहीं आने देता।

4. अंडे की फ्रेशनेस चेक करने के लिए
अगर आप अंडे को चेक करना चाहते हैं कि वो फ्रेश है या नहीं, तो इसके लिए बहुत ही आसान तरीका है। एक बाउल में ठंडे पानी में 2 बड़े चम्मच नमक डालें। अगर अंडा पूरी तरह से पानी में डूब जाता है, तो फ्रेश है और आप यूज़ कर सकते हैं। अगर नहीं डूबता, तो इसका मतलब है कि अंडा खराब हो गया है। इसके अलावा, अंडे हमेशा नमक के पानी में उबालने चाहिए। इससे छीलने में आसानी रहती है।
5. मधुमक्खी के काटने पर
मधुमक्खी के काटने पर पहले डंक को निकालें, उसके बाद नमक और पानी का पेस्ट बनाकर उस जगह पर लगाएं। पेस्ट लगाने पर कुछ देर के लिए उसे सूखने दें। इससे पेस्ट जहर को सोख लेगा। इसे दर्द और सूज़न कम हो जाएगी। इसी तरह, आप किसी और कीड़े के काटने पर भी नमक का इस तरह उपयोग कर सकते हैं।

6. कॉफी के टेस्ट को सही करना
ज़्यादा कॉफी डालने या उबालने से कॉफी का टेस्ट कड़वा हो जाता है। इसके लिए आप कॉफी में एक चुटकी नमक मिलाएं। इससे कॉफी की कड़वाहट कम हो जाएगी। दरअसल, नमक कॉफी की कड़वाहट को कम करता है। इसे पीने पर कॉफी कड़वी नहीं लगती है। इसी तरह, कॉफी का दाग कपड़ों और पॉट से हटाने के लिए नमक का यूज़ करें।
7. झाड़ू को साफ रखना
प्लास्टिक का झाड़ू जल्दी खराब न हो, इसके लिए आप गर्म पानी और नमक डालकर साफ करें। एक बाल्टी में गर्म पानी के साथ नमक डालें और उसमें झाड़ू को 20 मिनट के लिए रखें। इससे आपका झाडू लंबे समय तक चलेगा और साफ भी रहेगा।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें